HAL Stock Split: What Investors Need to Know

आज कंपनी की बोर्ड मीटिंग में कंपनी लाभांश और स्टॉक विभाजन का फैसला लिया गया। इस लेख में हम आपको HAL stock split and dividend के निर्णय की जानकारी देंगे। इस घोषणा के बाद हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के शेयरों में गिरावट आई। मंगलवार, 27 जून, 2023 को शुरुआती कारोबार में बीएसई पर स्टॉक 1% गिरकर 3661 रुपये पर आ गया।

HAL Stock Split: What Investors Need to Know

कंपनी के निदेशक मंडल ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए प्रति शेयर 15 रुपये के लाभांश को मंजूरी दी। स्टॉक विभाजन अनुपात 1:2 है।

लाभांश की घोषणा सोमवार, 26 जून, 2023 को बाजार बंद होने के बाद की गई। स्टॉक सोमवार को 3701 रुपये पर बंद हुआ था। HAL का शेयर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, एक महीने में शेयर 22 फीसदी का इजाफा हुआ है, वहीँ यह तीन महीने के लिए 44 फीसदी रहा, एक साल में कंपनी ने 106 फीसदी का जोरदार रिटर्न दिया है। तीन साल में शेयर का मूल्य 385 फीसदी बढ़ा है जोकि बहुत ही शानदार है ।

"Read More:Dividend Meaning in Hindi"

स्टॉक विभाजन से खुदरा निवेशकों के लिए शेयर अधिक किफायती होने की संभावना है। हालाँकि, लाभांश घोषणा ने कुछ निवेशकों को निराश किया है जो अधिक लाभांश की उम्मीद कर रहे थे। स्टॉक विभाजन का कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है। हालाँकि, यह अल्पावधि में निवेशकों की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

शेयर विभाजन वास्तव में उचित और प्रावधानिक बदलाव है जो शेयर के मूल्य को घटाकर और संभावित वापसी में वृद्धि करके शेयर बाजार में लिक्विडिटी और वॉल्यूम को बढ़ाने का उद्देश्य से किया जाता है। इसके साथ ही, शेयर विभाजन का मकसद अधिक से अधिक रीटेल निवेशकों को हिस्सेदार बनाना भी होता है, जिससे बाजार में भागीदारी का बढ़ावा मिलता है.

HAL के तिमाही परिणाम: कंपनी की आमदनी, 2022-23 की जनवरी-मार्च तिमाही में, कारोबारी साल 2021-22 की जनवरी-मार्च तिमाही के मुकाबले 11,558 करोड़ रुपये से बढ़कर 12,495 करोड़ रुपये हो गई है. EBITDA (कामकाजी मुनाफा) भी 2,494 करोड़ रुपये से बढ़कर 3,241 करोड़ रुपये हो गया है. इसके साथ ही, मार्जिन भी 21.6% से बढ़कर 25.9% पर पहुंच गए हैं.

अस्वीकरण: HAL stock split के संबंध में प्रदान की गई निम्नलिखित जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और इसे वित्तीय सलाह या किसी भी प्रतिभूतियों को खरीदने, बेचने या रखने की सिफारिश के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले अपना स्वयं का शोध करना चाहिए और एक योग्य वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.