HDFC Bank and HDFC Merger to Take Effect on July 1, 2023

HDFC Bank और HDFC merger भारत के इतिहास में सबसे बड़ा कॉर्पोरेट सौदा है। संयुक्त इकाई संपत्ति और बाजार पूंजीकरण के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा होगा। यह लेख HDFC और HDFC merger के बारे जानकारी देगा , जिसमें merger के बाद HDFC शेयरों, ग्राहकों और कर्मचारियों का क्या होगा शामिल है। Merger को मंजूरी देने के लिए HDFC Bank और HDFC के बोर्ड 30 जून को बैठक करेंगे, जिसके 1 जुलाई से प्रभावी होने की उम्मीद है। Merger को सभी नियामक मंजूरी मिल गई है।

HDFC Bank and HDFC Merger to Take Effect on July 1
HDFC merger

Merger के बाद HDFC, HDFC Bank की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बन जाएगी। HDFC का स्टॉक भी बदलकर HDFC Bank हो जाएगा। HDFC के शेयरधारकों को HDFC के प्रत्येक 25 शेयरों के बदले HDFC Bank के 42 शेयर प्राप्त होंगे।

HDFC Merger के बाद पारेख सेवानिवृत्त हो जाएंगे और मिस्त्री और कर्नाड HDFC के बोर्ड में शामिल हो जाएंगे। सभी HDFC शाखाएं HDFC Bank की शाखाएं बन जाएंगी, और छोटी शाखाओं का उपयोग सेवा केंद्र के रूप में किया जाएगा।

HDFC Merger की गई इकाई का संयुक्त परिसंपत्ति आधार लगभग 18 लाख करोड़ रुपये होगा। HDFC के मौजूदा शेयरधारकों के पास HDFC Bank की 41% हिस्सेदारी होगी।

प्रमुख तिथियां:

  1. मंजूरी देने के लिए बैठक की      : 30 जून
  2. HDFC Merger प्रभावी             : 1 जुलाई
  3. HDFC स्टॉक डीलिस्टेड           : 13 जुलाई

Frequently Asked Questions: 

HDFC Merger के बाद HDFC शेयरों का क्या होगा?
HDFC के शेयरधारकों को HDFC के प्रत्येक 25 शेयरों के बदले HDFC Bank के 42 शेयर प्राप्त होंगे। शेयरों को एक-के-लिए-एक आधार पर परिवर्तित किया जाएगा, जिसका अर्थ है कि यदि आपके पास HDFC के 100 शेयर हैं, तो आपको HDFC बैंक के 168 शेयर प्राप्त होंगे।

HDFC Merger के बाद HDFC ग्राहकों का क्या होगा?
HDFC ग्राहकों को HDFC Bank द्वारा सेवा जारी रहेगी। सभी HDFC शाखाएं HDFC Bank की शाखाएं बन जाएंगी, और छोटी शाखाओं का उपयोग सेवा केंद्र के रूप में किया जाएगा। ग्राहकों को अपनी सेवाएँ प्राप्त करना जारी रखने के लिए कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं होगी।

HDFC Merger के बाद HDFC कर्मचारियों का क्या होगा?
60 वर्ष से कम आयु के सभी HDFC कर्मचारियों को HDFC Bank में समाहित कर लिया जाएगा। वेतन कम नहीं होगा.

HDFC Merger के क्या लाभ हैं?
Merger से तालमेल और दक्षता पैदा होने की उम्मीद है, जिससे दोनों कंपनियों के ग्राहकों, शेयरधारकों और कर्मचारियों को लाभ होगा। संयुक्त इकाई संपत्ति और बाजार पूंजीकरण के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा होगी, और वैश्विक वित्तीय सेवा बाजार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए बेहतर स्थिति में होगी।

HDFC Merger के जोखिम क्या हैं?
किसी भी Merger से जुड़े कुछ जोखिम होते हैं, जैसे एकीकरण चुनौतियाँ और नियामक बाधाएँ। हालाँकि, HDFC और HDFC Bank दोनों के प्रबंधन को भरोसा है कि Merger सफल होगा।

मुझे आशा है इससे आपके सवालों के जवाब मिल गए होंगे। यदि आपके कोई अन्य प्रश्न हों तो कृपया मुझे बताएं।

अस्वीकरण


इस पाठ की जानकारी परिवर्तन के अधीन है। कृपया नवीनतम जानकारी के लिए HDFC और HDFC Bank की आधिकारिक घोषणाएँ देखें।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.