Youtube se Paise Kaise Kamaye: Complete Guide

दोस्तों क्या आप अपने Career में एक सफलYouTuber बनने का सपना देखते हैं तो आज के इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी के साथ बताएँगे की आखिर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए , क्योंकि दोस्तों किसी भी काम को करने से पहले हम यह देख लेना चाहिए, की आखिर हम उस काम को करके कितना पैसा कमा सकते हैं | अब ऐसे में दोस्तों अगर आप भी अपने जीवन में एक सफल YouTuber बनकर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं , तो मुझे लगता हैं, की आपको हमारे इस post को बिलकुल अंत तक पढना चाहिए

 Youtube se Paise Kaise Kamaye: Complete Guide



YouTube से पैसे कमाने के लिए, नीचे दिए गए कुछ तरीके हैं:

  1. YouTube Partner Program (YPP):

YouTube Partner Program में शामिल होकर, YouTube से कमाई की जा सकती है. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ज़रूरी है कि आप इसके लिए आवेदन करें और उसे स्वीकार कर लिया जाए. सिर्फ़ वही चैनल कमाई कर सकते हैं जो YouTube पर चैनल से कमाई करने की नीतियों का पालन करते हैंI अब दोस्तों एक बार जब आप अपने खुद का YouTube Channel को बना लेते हैं, तो इसके बाद अब आपको अपने Channel पर High Quality vids को बनाकर अपने YouTube Channel पर Upload करना हैं| YouTube से पैसे कमाने का मुख्य स्रोत Google ADSENSE हैं, क्योंकि जब गूगल Adsense का Advertisements हमारे वीडियो पर चलता है, तभी हम अपने यूट्यूब वीडियो से पैसे कमा पाता है, लेकिन Adsense के Advertisements अपने YouTube Video पर लगाने के लिए आपको पहले Adsense का blessing लेना होता हैं, और Adsense के blessing लेने के लिए आपके YouTube Channel पर 1000 Subscriber तथा 4000 घंटे का Watch Time पूरा होना चाहिए, तभी आप YouTube पर Advertisements लगाने के लिए ADSENSE के पास अपना Request भेज पाएंगे

Video Monetization:

जब आपके चैनल पर YPP एक्टिव हो जाता है, तो आप अपने वीडियो पर विज्ञापन इनेबल कर सकते हैं । विज्ञापनों के जरिए आपको इनकम होती है, जिसका कुछ प्रतिशत यूट्यूब रखता है और बाकी आपको देता है

Sponsorship aur Brand Deals:

अगर आपका चैनल पॉपुलर हो गया है, तो आप ब्रांड्स और कंपनियों से कोलैबोरेशन और स्पॉन्सरशिप के लिए पैसे चार्ज कर सकते हैं । इसमें आप उनके प्रोडक्ट्स या सर्विसेज के बारे में वीडियो बना सकते हैं और उनकी प्रमोशन कर सकते हैं ।

Affiliate Marketing:

आप एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से जुडकर अपने वीडियो में एफिलिएट लिंक और कोड शेयर कर सकते हैं। जब कोई आपके लिंक से कोई उत्पाद खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलता है। इसके लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम जैसे Amazon Associates, Flipkart Affiliate, या अन्य कंपनियों के साथ जुडना होगा।

Merchandise aur Products:

आप अपने चैनल पर अपने ब्रांडेड मर्चेंडाइज और प्रोडक्ट लॉन्च करके उन्हें बेच सकते हैं। इसे आप डायरेक्ट सेल्स से पैसे कमा सकते हैं। 

Super Chat aur Channel Memberships:

अगर आपके चैनल पर लाइवस्ट्रीमिंग फीचर है, तो आप दर्शकों से सुपर चैट डोनेशन ले सकते हैं। इसके दर्शक आपको डायरेक्ट डोनेशन दे सकते हैं। चैनल मेंबरशिप भी लॉन्च कर सकते हैं, जिस्मे आप एक्स्ट्रा पर्क्स और कंटेंट ऑफर करके मंथली सब्सक्रिप्शन फीस चार्ज कर सकते हैं।

YouTube Premium Revenue:

YouTube प्रीमियम सब्सक्राइबर के द्वारा देखे गए आपके वीडियो से भी आपको रेवेन्यू मिलता है। ये रेवेन्यू यूट्यूब प्रीमियम के सब्सक्रिप्शन फीस से जेनरेट होता है।


 पैसे कमाने के लिए, आपको लगातार अच्छी वीडियो कंटेंट बनाना होगा, जिससे आपकी ऑडियंस ज्यादा हो जाए और लोग बार-2 आपके वीडियो देखें। जैसे -2 आपका चैनल पॉपुलर होता जाता है, आपको पैसे कमाने के मौके भी बढ़ते जाते हैं। 

 

 

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.